मेट्रो गार्ड नियम पालन के लिए हुए सख्त, बुरका पहनी महिलाओ को चढ़ने से रोका

देश का माहौल बदल रहा है और ऐसे में नियमो को ताक पर रखने वाले जितनी जल्दी अपने रवैये में सुधार लाये अच्छा होगा वरना इसका खामियाज़ा ड्यूटी पर मुस्तैद कर्मचारी के हवाले से उन्हें भुगतना पड़ सकता है।

लखनऊ के आलमबाग मेट्रो स्टेशन पर ड्यूटी पर मुस्तैद सुरक्षा कर्मचारी कानून व्यवस्था और नियमो का सख्ती से अनुपालन करने के कारण सुर्खियों में आ गये हैं। दरअसल आलमबाग मेट्रो स्टेशन पर कुछ महिलाये बुर्के में मेट्रो पर चढ़ने का प्रयास कर रही थी। सुरक्षा नियमो के अनुसार बुर्के में मेट्रो की सवारी निषेध है और इसलिए ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा अधिकारियो ने उन्हें चढ़ने से रोक दिया।

सुरक्षा अधिकारियो की लापरवाही की खबरे आये दिन सुनने को मिलती रहती है लेकिन हाल के कुछ समय में इसमें भारी कमी आयी है। सुरक्षा अधिकारियो द्वारा इस तरह नियमो का सख्ती से पालन करना अपने आप में आदर्श है और इसकी जितनी तारीफ की जाये कम है।

हालांकि खान मार्केट मीडिया के कुछ पत्रकार इस घटना को मुस्लिमों के साथ ज्यादती के नजरिये से देख रहे है जबकि यह मसला सीधे तौर पर सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। अभी हाल में विश्व मे आतंक की कई ऐसी घटनाएं सामने आई है जिसमे बुरका पहनी महिलाओ ने आतंकी वारदातों को अंजाम दिया है। जिसमे सबसे नवीनतम घटना श्रीलंका में ईस्टर पर हुए आतंकी हमले की है। जिसके बाद वहाँ सार्वजनिक स्थलों पर बुरका बैन कर दिया गया।

बहरहाल, सुरक्षा कर्मियों की उनकी इस मुस्तैदी के लिए प्रशंसा होनी चाहिए क्योंकि अगर कोई अप्रिय घटना घट जाती तो यही खान मार्केट गैंग के पत्रकार सरकार पर सवाल उठाते हुए उनसे इस्तीफा मांगने से बाज नही आते।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *